हाथों से बाल हटाने के आसान और प्रभावी घरेलु नुस्खे

हर किसी की चाहत होती हैं, बेदाग और सुंदर त्‍वचा। यदि आपके हाथों पर ज्‍यादा बाल हैं, तो ये भद्दे दिखायी देते हैं और इनसे आपकी सुन्‍दरता पर भी असर पड़ता है। बाल हटाने से आपकी त्‍वचा में निखार आता है और यह कोमल बनी रहती है। हाथों पर अनचाहे बाल आम समस्‍या है। आप हाथों के बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग और शुगरिंग तमाम तरह के विकल्‍प आजमाते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे विकल्‍प हैं, जिनसे हाथ के बालों को आरामदायक तरीके से हटाया जा सकता है। बालों से छुटकारा पाने के लिए ऐसा तरीका आजमाना चाहिए, जिससे आपकी त्‍वचा को कोई नुकसान न हो। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं बाल हटाने के कुछ आसान उपायों के बारे में।

हाथों से बाल हटाने के आसान और प्रभावी घरेलु नुस्खे

  • वैक्सिंग:- वैक्सिंग बालों को जड़ से हटाने का एक प्रभावी और प्रचलित तरीका है। वैक्सिंग से आप शरीर के जिस हिस्‍से के बाल हटाना चाहते हैं, उस हिस्‍से में गर्म मोम फैला दिया जाता है। इसके बाद कपड़े या मलमल का टुकड़ा लेकर मोम पर रखकर दबाते हैं। जब मोम शरीर के उस हिस्‍से पर पूरी तरह जम जाता है, तो इसे एक झटके में हटा दिया जाता है।
  • शुगरिंग:- बालों को हटाने के लिए शुगरिंग भी वैक्सिंग से मिलता-जुलता तरीका है। इसमें चीनी, नींबू, पानी और साइट्रिक एसिड से बने पेस्‍ट का इस्‍तेमाल किया जाता है। शरीर के किसी भी हिस्‍से में इसे बार-बार करने से बालों की जड़ें कमजोर व पतली हो जाती हैं और बाल धीरे-धीरे टूटने लगते हैं।
  • हेयर रिमूवल क्रीम:- बाजार में कई तरह की हेयर रिमूवल क्रीम आ रही हैं। इस तरह की क्रीम से अनचाहे बालों को हटाना दर्द रहित होता है, वहीं वैक्सिंग से बाल हटाने में दर्द होता है, इसलिए कुछ लोग बाल हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं। इस तरह की क्रीम से बाल हटाने पर स्किन काली होने का खतरा बना रहता है।
  • लेजर तकनीक:- बाल हटाने की महंगी और लोकप्रिय तकनीक है लेजर ट्रीटमेंट। इससे अनचाहे बालों को स्‍थायी रूप से हटाया जा सकता है। इसमें लेजर किरणों से बालों की जड़ों को कमजोर करके हमेशा के लिए खत्‍म किया जाता है। जड़े कमजोर होने के बाद बाल गिरने लगते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया में लगभग सात से आठ सिटिंग लगती हैं।
  • इलेक्ट्रोलाइसिस:- बालों को हटाने के लिए इलेक्‍ट्रोलाइसिस किसी प्रोफेशनल से ही करानी चाहिए। इसमें बालों की जड़ों में बारीक बिजली वाली छोटी सुई को डाल दिया जाता है, यह बालों को जलाकर बाहर निकाल देती है। लेजर तकनीक की ही तरह यह प्रक्रिया भी थोड़ी महंगी है। इलेक्‍ट्रोलाइसिस गेल्‍वनिक और थर्मोलाइटिक दो तरह का होता है। गेल्‍वनिक इलेक्‍ट्रोलाइसिस में बालों की जड़ों को केमिकल से नष्‍ट किया जाता है, जबकि थर्मोलाइटिक में गर्म करके बालों की जड़ों को कमजोर किया जाता है। यह ध्‍यान रखें कि इसे कराने के लिए आपको हमेशा ही किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए।
  • रेजर:- बालों को हटाने के लिए शेविंग सबसे आम तरीका है। हालांकि इससे बाल साफ करने के बाद ये कम समय बाद ही दिखाई देने लगते हैं। जिस हिस्‍से पर आप नियमित रूप से शेविंग करते हैं, वहां के बाल मोटे हो जाते हैं। आपको हाथों के बालों पर शेविंग करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *