बाल विकास के लिए शीर्ष 10 जड़ी बूटी

0
164

बालों का झड़ना दोनों पुरुषों और महिलाओं को जो देर से वयस्कता के लिए उनके मध्य में हैं के लिए इन दिनों एक आम चिंता का विषय है। बहुत से लोग से पीड़ित हैं गंजापन , सिर के मध्य, बालों के झड़ने और बालों के पतले होने घटता। भले ही बालों के झड़ने बहुत सामान्य पुरुषों में देखा जाता है यहाँ कई महिलाओं को भी, जो इस समस्या से ग्रस्त हैं कर रहे हैं। जो कई हानिकारक रसायनों बालों पर इस्तेमाल किया जा रहा करने के लिए सुराग बाल रंगाई, बाल सीधा करने और कर्लिंग की तरह उपचार के नियमित रूप से इस्तेमाल मुख्य कारण महिलाओं को भी अपने जीवन में किसी चरण में बालों के झड़ने लग रहा है में से एक है। अन्य कारक है कि त्वचा विज्ञान के अमेरिकन अकादमी के अनुसार मानव में बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं से कुछ हैं: गरीब आहार, बालों के अनुचित देखभाल, थायराइड और एनीमिया की समस्याओं की तरह स्वास्थ्य संबंधी विकार, रजोनिवृत्ति और खालित्य और भी कीमोथेरेपी की वजह से जैसे जन्मजात की स्थिति और कुछ दवाओं।

बाल सिर्फ अपने शरीर के एक भाग नहीं है और यह सौंदर्य, स्थिति और स्वास्थ्य का प्रतीक है। यह महत्वपूर्ण है आप जल्दी बालों के झड़ने को रोकने के लिए अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करने के लिए है। यह एक बहुत गंभीर समस्या नहीं है और सावधानी का एक छोटा सा के साथ आप आगे बालों के झड़ने को रोकने के लिए सक्षम हो जाएगा। गर्भावस्था की स्थिति या कुछ बीमारी या आनुवांशिक कारक है कि बालों के झड़ने का परिणाम देगा जैसे कुछ बेकाबू कारक हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बालों के झड़ने के बारे में कुछ नहीं कर सकते।

आप विभिन्न हर्बल और गैर महंगा को देखने के लिए के लिए यह आदर्श है उपचार अपने बालों के झड़ने की समस्याओं के इलाज के लिए कठोर रसायनों या महंगा बाल प्रत्यारोपण उपचार या यहां तक कि दवा के उपचारों कि बाल विकास में सहायता करेगा से अधिक उपयोग के लिए जा रहा करने के बजाय। क्यों नहीं के रूप में यह एक सस्ता, सुरक्षित और विनम्र अपने सिर पर बाल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए रास्ता है हर्बल उपचार आजमाइए। निम्नलिखित परंपरा और आधुनिक अनुसंधान कि आप का आनंद लेने के लिए बाहर की कोशिश कर सकते के आधार पर शीर्ष 10 हर्बल उपचार कर रहे हैं बाल विकास ।

बाल विकास के लिए जड़ी बूटी

1. चुभने विभीषिका

चुभने बिछुआ एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी संयंत्र है कि बाल बढ़ रही है लाभ के साथ भरी हुई है है। यह बहुतायत से उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है और यह भी Urtica Diocia के रूप में जाना जाता है। यह एक जड़ी बूटी है कि dihydrotestosterone में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के रूपांतरण जो बालों के झड़ने के लिए मुख्य कारण है रोकने में मदद करता है। चुभने बिछुआ गोलियों के रूप में सेवन किया जा सकता। यह भी अच्छा परिणाम देखने के लिए बालों के तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता।

  • एक जार के बारे में तीन सप्ताह के लिए जैतून का तेल युक्त चुभने बिछुआ की पत्तियों रखो।सुनिश्चित करें कि जार कसकर सील किया गया है।
  • सील जार के बारे में तीन सप्ताह के लिए एक ठंडे स्थान रखें जाता है और यकीन है कि यह सीधे धूप के संपर्क में नहीं किया गया है।
  • तीन सप्ताह के बाद, आप घर बनाया तेल आपकी खोपड़ी और बालों पर नियमित रूप से दिखाई दे रहा बाल विकास को देखने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. मेंहदी

मेंहदी अब सदियों के लिए बालों के झड़ने के लिए एक प्रभावी समाधान के रूप में उपयोग में किया गया है। यह भी बाल पतले होने और गंजेपन को कम करने में मदद करता है। यह खोपड़ी की परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलेगी और इस बाल विकास में बारी मदद में होगा। जब जैतून का तेल के साथ संयुक्त मेंहदी बालों पर प्रभावी ढंग से काम करता है।

  • तेल की नियमित रूप से आवेदन जैतून का तेल और मेंहदी मिश्रण से तैयार किया समय से पहले बालों का पक्का हो जानेवाला को रोकने में मदद मिलेगी।
  • यह अस्थिर और सूखी खोपड़ी के इलाज के लिए एक प्रभावी उत्पाद शीर्ष इस्तेमाल होता है।
  • यह बाल कूप पौष्टिक और सही शाफ्ट से सिर पर बाल को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

3. पुदीना

पुदीना तेल भी एक उम्र पुराने हर्बल उपचार बालों के झड़ने के इलाज के लिए और मनुष्यों में बाल विकास में सुधार है। यह बाल कूप के विकास में सुधार करने में मदद मिलेगी और इस तरह बाल विकास को बढ़ावा देने के।

  • खोपड़ी और बालों पर अच्छी गुणवत्ता वाले पुदीना तेल की नियमित आवेदन आपकी खोपड़ी को ठंडा करने और सुखदायक प्रभाव की पेशकश करेगा और इस तरह बाल विकास को बढ़ावा देने के।
  • यह खोपड़ी की रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलेगी और यह भी खोपड़ी पर बाल जड़ों बाँध।

4. मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा भी एक और प्रभावी जड़ी बूटी कि बालों के झड़ने को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी है। यह खोपड़ी के साथ रक्त परिसंचरण उत्तेजक में मदद मिलेगी और इस तरह सिर पर बालों की वृद्धि में मदद करते हैं।

  • मुसब्बर वेरा जेल की नियमित रूप से आवेदन बाल का पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • यह भी खोपड़ी के अवरुद्ध pores खोलने में मदद और बाल कूप के विकास को बढ़ावा देंगे।
  • यह जब नारियल के दूध के साथ मिश्रित वास्तव में प्रभावी हो पाया है।

5. Burdock

Burdock या Arctium lappa एक और महत्वपूर्ण जड़ी बूटी बालों के झड़ने को कम करने में बहुत प्रभावी है। यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलेगी और इस तरह सिर पर बाल कूप में रक्त के प्रवाह में सुधार होगा।

  • बर्डिक phytosterol यौगिकों और फैटी एसिड होता है कि कम करने के साथ-साथ बाल का पतला होना पीछे करने में मदद मिलेगी की अधिक मात्रा में होता है।
  • burdock जड़ी बूटी जैतून का तेल में भिगोकर का नियमित उपयोग बाल कूप की रक्त परिसंचरण में सुधार लाने में मदद मिलेगी।

6. लैवेंडर

लैवेंडर प्रसिद्ध जड़ी बूटियों कि बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और यह भी गंजापन को कम से एक है। यह जीवाणुरोधी गुण है कि त्वचा और खोपड़ी पर संक्रमण सुखदायक के साथ-साथ चिकित्सा में मदद और रूसी और सूखी और परतदार खोपड़ी के उपचार में बहुत प्रभावी है जाएगा करने के लिए जाना जाता है।

  • लैवेंडर बालों के तेल का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलेगी और यह भी बाल फिर से विकास में मदद मिलेगी।
  • तेल एक बार अपने सिर पर हर दिन का उपयोग करते हुए की मदद से आप तनाव, तनाव, अवसाद और अनिद्रा जो बालों के झड़ने के लिए मुख्य कारण हैं से मुक्त होने के लिए।
  • आप देख रहे हैं के लिए गंजापन के लिए प्रभावी और त्वरित परिणाम है, तो आप नियमित रूप से अपने सिर पर मेंहदी तेल की 10 बूँदें लैवेंडर के तेल के 10 बूँदें, तुलसी के तेल की 5 बूँदें के साथ-साथ जोजोबा तेल के 4 बूंदों का एक मिश्रण का उपयोग करना होगा ।

7. गिंको Biloba

गिंको बाइलोबा मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है और बाल कूप की पोषण संबंधी कमियों को सही करने में बहुत प्रभावी है। यह बहुत प्रभावी और लोकप्रिय जड़ी बूटी तेल है कि कई लोगों बाल फिर से विकास के लिए उनके सिर पर इस्तेमाल करते हैं।

8. घोड़े की पूंछ

घोड़े की पूंछ एक बहुत ही महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है कि नाखून, हड्डियों और बाल को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी है। सिलिका विशेष रुप से घोड़े की पूंछ है कि बालों के लिए आवश्यक शक्ति प्रदान करेगा और यह पतले होने या टूटने से रोक देगा की तरह लंबे समय तक ब्रश में मौजूद मुख्य तत्व से एक है। यह भी आगे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलेगी। घोड़े की पूंछ आम कई बाल कंडीशनिंग उत्पादों में इस्तेमाल सामग्री है कि आप बाजार में खरीद से एक है।

9. देखा Palmetto

देखा Palmetto उम्र गंजापन के इलाज के लिए उपयोग में किया गया है। यह सर्वविदित है कि जड़ी बूटियों dihydrotestosterone जो जल्दी बालों के झड़ने का परिणाम देगा में टेस्टोस्टेरोन के रूपांतरण कर पाएगा से एक है। देखा Palmetto बाल के पतले होने को कम करने और सिर के मध्य यह कम हो रहा है जब चुभने बिछुआ जड़ी बूटी के साथ इस्तेमाल किया में और अधिक प्रभावी हो पाया है।

10 Panax Ginseng

लोकप्रिय चीनी जड़ी बूटी बालों के झड़ने सहित स्वास्थ्य समस्याओं का एक बहुत कुछ के लिए एक प्राकृतिक हर्बल उपचार है। Ginseng गंजापन के उपचार में बहुत प्रभावी है और बालों को फिर से विकास में मदद मिलेगी। यह बालों को पौष्टिक करने में मदद मिलेगी और यह भी बालों की शक्ति को बढ़ावा देने के। यह मुख्य तत्व है कि आप सबसे अधिक बाल टॉनिक या बाल शैंपू पर मिलेगा में से एक है।

आप घटता hairlines के साथ ही गंजापन देखकर चिंतित हैं अपने सिर पर प्रकट करने के लिए? आप करना चाहते हैं अपने बालों की मोटाई में सुधार बालों की वृद्धि के साथ-साथ में सुधार? आप कई जो सही हर्बल सुझावों बाल विकास के साथ प्राकृतिक तरीके से मदद करने के लिए लग रही है में से एक हैं, तो आप ऊपर उल्लेख किया हर्बल उपचार के कुछ बाहर की कोशिश करने के अपने गंजापन कम करने के लिए और अपने सिर पर मजबूत बाल बढ़ने की जरूरत है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here